Sunday, November 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalगोरखपुर से नेपाल बॉर्डर तक बनेगा फोरलेन, चुनाव से पहले पीएम मोदी...

गोरखपुर से नेपाल बॉर्डर तक बनेगा फोरलेन, चुनाव से पहले पीएम मोदी कर सकते हैं शिलान्यास,

spot_imgspot_img

गोरखपुर से नेपाल बॉर्डर के सोनौली बाईपास (एनएच-29ई) तक 79.54 किलोमीटर लंबाई का फोरलेन का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 2555.50 करोड़ का बजट इस फोरलेन निर्माण के लिए स्वीकृत कर दिया है। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के पूर्व इस फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी हो सकता है। 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने जंगल कौड़िया से सोनौली बाईपास तक फोरलेन का टेंडर पहले ही जारी कर चुकी है। दावा किया जा रहा है कि फरवरी तक निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड के लोकार्पण समारोह में कहा था कि जल्द ही गोरखपुर सोनौली राजमार्ग को भी फोरलेन बनाया जाएगा। 

असल में खाद कारखाना, महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय एवं समेत कई अन्य परियोजनाओं के आने से गोरखपुर-सोनौली मार्ग पर भविष्य में और ट्रैफिक बढ़ने की उम्मीद है। यह रोड पहले भी बौद्ध परिपथ से जुड़ा होने के कारण पयर्टन की दृष्टी से भी भी महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर के जंगल कौड़िया से लेकर सोनौली बाईपास तक करीब 79.54 किलोमीटर लंबाई में सड़क को फोरलेन बनाने की मंजूरी मिली थी। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना की संभावित देखते हुए एनएचएआई ने पिछले दिनों टेंडर भी जारी कर दिया था। केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत इस धनराशि में सड़क निर्माण समेत भूमि अधिग्रहण का भी खर्च शामिल है।

150 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण

फोरलेन निर्माण के लिए गोरखपुर के सदर और कैम्पियरगंज में 150 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। दूसरी ओर महराजगंज जिले के फरेंदा और नौतनवा तहसील में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। गोरखपुर-सोनौली फोरलेन पर गाड़ियों का परिवहन प्रभावित न हो, इसलिए पीपीगंज और कोल्हुई में बाईपास बनाया जा रहा जिसके लिए जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है। नयंसर का टोल प्लाजा भी टाउन एरिया से बाहर होगा। 

19 अंडरपास, 1 फ्लाईओवर, 1 आरओवी बनेगा

फोरलेन पर 19 स्थानों पर अंडरपास, कैम्पियरगंज में एक अतिरिक्त फ्लाईओवर और महराजगंज के मोहनापुर ढाला के पास रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण होगा। इसके अतिरिक्त पहले से मौजूद ओवरब्रिज को चौड़ा किया जाएगा। एनएचएआई की योजना पुरानी सड़क को बिना तोड़े दोनो तरफ से चौड़ा करने की है। 

गडकरी ने किया ट्वीट

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा, ‘उत्तर प्रदेश राज्य में 79.54 किमी लंबाई के NH-29E के सोनौली-गोरखपुर खंड के 4- लेनिंग को HAM के तहत ₹ 2555.50 करोड़ के बजट परिव्यय के साथ स्वीकृत किया गया है।’

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments