Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
HomeWeather NewsUP Weather: मौसम ने ओढ़ी कोहरे की चादर, पारा गिरने से ठंड...

UP Weather: मौसम ने ओढ़ी कोहरे की चादर, पारा गिरने से ठंड ने दी दस्तक

spot_imgspot_img

दिवाली के बाद से आई मौसम की तब्दीली का असर सुबह खुलकर नजर आने लगा है। कोहरे की चादर में लिपटे नजारों के बीच लोगों ने ठंड महसूस की जा रही है। लोगों ने सुबह के समय सिहरन महसूस की और कोहरे भी दिखा।

दिवाली के बाद से आई मौसम की तब्दीली का असर सुबह खुलकर नजर आने लगा है। कोहरे की चादर में लिपटे नजारों के बीच लोगों ने ठंड महसूस की जा रही है। इसके साथ ही मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों ने सिहरन महसूस करने के साथ ही कोहरे के चलते सड़कों पर दृश्यता भी कम अनुभव की। नवंबर की शुरुआत से ही कोहरे की दस्तक में स्कूल जाते बच्चों के साथ ही वाहन चालकों ने परेशानी महसूस की। हाईवे पर वाहनों को कोहरे और धुंध के चलते डिपर का प्रयोग करना पड़ा। 

कोहरे के चलते सुबह के तापमान में सामान्य की तुलना में गिरावट दर्ज की गई। मौसम के जानकारों की मानें तो अगले कुछ दिनो में सुबह के मौसम में ऐसे ही बदलाव के चलते मौसम में बड़ा बदलाव आएगा। चिकित्सकों ने आउट डोर एक्टिविटी को मौसम की अनुकूलता के आधार पर ही करने की सलाह दी है> हालांकि, तमिलनाडु, केरल, कराईकल, पुडुचेरी और माहे के दक्षिणी राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश जारी है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि कई उत्तरी राज्यों में अगले सप्ताह 9 नवंबर तक मध्यम से गंभीर बारिश देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 4 नवंबर की रात को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 5 नवंबर को आस-पास के निचले इलाकों पर हमला करना शुरू कर देगा। दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में गरज के साथ भारी बारिश होगी। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जबकि एनसीआर और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में सुबह कोहरा छाया रहेगा। 

इसके अलावा यूपी में स्मॉग और प्रदूषण के चलते भी हवा के हाल खराब हैं। यूपी के शहरों में सुबह कोहरे और धुंध की चादर के साथ स्मॉग भी है। वहीं कई शहरों में अभी भी एक्यूआई के जरिए दर्ज किए आंकड़े बता रहे हैं कि हवा का स्तर खतरनाक हो गया है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments