Saturday, October 8, 2022
spot_imgspot_img
HomeElectionUP Elections 2022 : सातवें चरण में 9 बजे तक 8.58 प्रतिशत...

UP Elections 2022 : सातवें चरण में 9 बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान, दिख रहा वोटरों का जोश

spot_imgspot_img

UP Assembly Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के अंतिम चरण के रण में आज पूर्वांचल की 54 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गगा। इन सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 613 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे। शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े स्‍तर पर तैयारियां की हैं। मतदान को लेकर यूपी में उत्‍साह देखने को मिल रहा है। सबसे पहले वोट डालने की इच्‍छा लिए कई बूथों पर लोग सुबह साढ़े छह बजे से जुटने लगे थे। कई बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं। आज जिन जिलों में नौ जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं। 

UP Chunav: गाजीपुर में माकपोल के बाद बदली गई ईवीएम और वीवीपैट

जमानिया में चार  वोटिंग यूनिट और पाच सीयू  और तीन वीवीपैट बदले गए 
जहूराबाद मे एक बीयू और चार सीयू समेत चार वीवीपैट बदले, अन्य जगह एक एक
अब तक कल पाच बीयू, 13 सीयू, 15 वीवीपैट में शिकायत पर लगी नई मशीन

UP Polls: वाराणसी में नौ बजे तक शहरी वोटिंग में पिछड़े, ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान

यूपी में अंतिम चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस चरण में वाराणसी समेत आसपास के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह नौ बजे तक औसतन 9 प्रतिशत मतदान हुआ है। वाराणसी में वोटिंग के मामले में शहरी मतदाता पिछड़ गए है, जबकि ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान हो रहा है। वाराणसी में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। इसमें तीन इलाके दक्षिणी, उत्तरी और कैंट शहरी इलाके हैं। जबकि अन्य पांच ग्रामीण इलाके हैं। तीनों शहरी इलाकों में आठ प्रतिशत से भी कम वोट नौ बजे तक पड़े थे। इसमें भी सबसे कम वोट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाले दक्षिणी इलाके में पड़े थे। 

बनारस में नौ बजे तक 8.93 प्रतिशत वोट पड़े। इसमें

पिण्डरा     में 9.15%,

अजगरा     में 9.5%,

शिवपुर    में 10.82%,

रोहनिया        8.85%,

वाराणसी उत्तरी     8.45%,

वाराणसी दक्षिणी     7.12%,

वाराणसी कैण्ट     7.5%,

सेवापुरी    10.08% वोट पड़े।

सातवें चरण में नौ बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान हुआ

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सातवें और अंतिम चरण के लिये नौ जिलों की 54 सीटों पर सोमवार को सुबह नौ बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान हुआ।  चुनाव आयोग ने सुबह सात बजे से नौ बजे तक, शुरुआती दो घंटों में 8.58 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की जानकारी दी है। आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मऊ जिले में सर्वाधिक 9.99 प्रतिशत मतदान हुआ। 

पीएम मोदी ने मतदाताओं से बढ़चढ़कर वोट देने की अपील की
पीएम मोदी ने यूपी चुनाव के अंतिम चरण में मतदाताओं से बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की। उन्‍होंने एक ट्वीट में लिखा-उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे विधानसभा चुनाव में सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश के साथ के भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाए। 

प्रत्‍याशी की फोटो लगी पर्ची बांटने का आरोप 

वाराणसी में शिवपुर के सलारपुर में कमल निशान और भाजपा प्रत्याशी कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर की फोटो लगी मतदाता पर्ची बांटने का आरोप बसपा कार्यकर्ताओं ने लगाया। विरोध कर रहे एक प्रत्‍याशी के समर्थकों को पुलिस ने खदेड़ दिया। 

जौनपुर के सदर विधानसभा के सोंधी ब्लाक के एक बूथ पर पर्दानशीन महिलाओं की लगी कतार

यूपी चुनाव के सातवें चरण के तहत यूपी के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान चल रहा है। इस दौरान बड़ी संख्‍या में महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही हैं।

जौनपुर के डीएम ने पत्‍नी संग कतार में लगकर डाला वोट

जौनपुर के डीएम मनीष कुमार वर्मा और उनकी पत्‍नी डॉ. अंकिता ने लाइन में लगकर मियांपुर बूथ पर अपना वोट डाला। इसके बाद दोनों स्‍याही लगी ऊंगली की फोटो खिंचवाकर लोगों को मतदान जरूर करने के लिए प्रेरित भी किया। 

आजमगढ़ में तीन बूथों पर ईवीएम खराब

यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान जारी है। इस बीच आजमगढ़ के तीन बूथों से ईवीएम की खराबी के चलते कुछ देर के लिए मतदान में व्‍यवधान की खबरें भी मिली हैं। आज़मगढ़ में ही सदर विधानसभा सीट पर बूथ संख्या 143 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटा तक रूका रहा। अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर ईवीएम को ठीक करवाया। आजमगढ़ के ही अतरौलिया विधानसभा के बूथ संख्या 26 की ईवीएम में खराबी की सूचना है। ईवीएम न चलने की वजह से मतदान कुछ देर तक रुका रहा। ईवीएम की खराबी वाले बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं। जिले के सगड़ी विधानसभा के बूथ संख्या 154 पर भी ईवीएम मशीन खराब हो गई। मौके पर सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट पहुंचे हैं। साथ ईवीएम कमीशनिंग के इंजीनियर भी मौके पर पहुंचे हैं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments