Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
HomeNationalहिमालय पर हिंद के पीएम: केदारनाथ में मोदी ने की पूजा, रोपवे...

हिमालय पर हिंद के पीएम: केदारनाथ में मोदी ने की पूजा, रोपवे का किया शिलान्यास

spot_imgspot_img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देवभूमि उत्तराखंड पहुंच गए हैं। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर्ड गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनका स्वागत किया। दिवाली से पहले पीएम राज्य को 4400 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम सुबह लगभग साढ़े आठ बजे केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। इसके बाद 9 बजे वे केदारनाथ रोपने परियोजना की आधारशिला रखेंगे। पीएम का छह साल में यह चौथा दौरा है। रोपवे परियोजना की आधारशिला रखने के बाद पीएम आदिगुरु शंकराचार्य के समाधिस्थल के दर्शन करेंगे। फिर वे मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ पर चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

केदारनाथ के बाद पीएम बद्रीनाथ के लिए रवाना हो जाएंगे। वे सुबह लगभग 11.30 बजे मंदिर में पूजा करेंगे। दोपहर 12 बजे पीएम रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। वे केदारनाथ पुनर्निमाण में लगे श्रमिकों से भी बात करेंगे। इसके बाद माणा गांव में 12.30 बजे सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 2 बजे मोदी अराइवल प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। पीएम मोदी केदारनाथ में करीब ढाई और बदरीनाथ में 20 घंटे बिताएंगे। 

माणा में जनसभा करेंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भगवान बदरी विशाल के दर्शन, पूजन सहित पीएम मोदी विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे और भारत के सीमांत गांव माणा के निकट जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस बार उनका बदरीनाथ में रात्रि विश्राम का भी कार्यक्रम है। वे भारत के चुनिंदा प्रधानमंत्रियों में से एक होंगे जो भगवान बदरी विशाल के दर्शन के साथ-साथ रात्रि विश्राम करेंगे।

समाधिस्थल से लौटे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आदिगुरू शंकराचार्य की समाधिस्थल से लौट आए हैं। अब वे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने निकल गए हैं।

कब-कब बाबा की शरण में आए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री इससे पहले 3 मई 2017, 20 अक्टूबर 2017, 7 नवंबर 2018, 18 मई 2019 और 5 नवंबर 2021 को केदारनाथ धाम आ चुके हैं।

पीएम ने केदारनाथ में किया रोपवे का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में रोपवे का शिलान्यास किया। श्रद्धालुओं को इस रोपवे के बनने से काफी राहत मिलेगी। 9.7 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गौरीकुंड से केदारनाथ को जोड़ेगा, इससे वर्तमान में लगने वाला छह से सात घंटे का समय लगभग 30 मिनट का रह जाएगा।

विकास कार्यों का कर रहे हैं मुआयना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम के विकास कार्यों का निरिक्षण किया। वे आदिगुरू शंकराचार्य की समाधिस्थल पहुंचे और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। पवित्र जल को आंखों पर लगाया।

पीएम ने पहना चंबा की महिला का गिफ्ट किया परिधान

पीएम मोदी ने जो परिधान पहना है वह चंबा हिमाचल प्रदेश की एक महिला ने बनाया था और उन्हें गिफ्ट किया था। पीएम ने महिला से वादा किया था जब वे किसी महत्वपूर्ण स्थान पर जाएंगे तो इस परिधान को पहनेंगे। आज केदारनाथ धाम आने पर उन्होंने इस परिधान को पहना।

बाबा केदार की पूजा करके बाहर आए पीएम

पीएम मोदी बाबा केदार की पूजा करके बाहर आ गए हैं। उन्होंने भगवान नंदी का आशीर्वाद लिया। इसके बाद पीएम ने मंदिर की परिक्रमा की।

पीएम के आने से पहले बदरीनाथ-केदारनाथ में बर्फबारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह साल में चौथी बार शुक्रवार को एक बार फिर दिवाली के मौके पर बाबा केदार के धाम पहुंच रहे हैं। इस बार वह बदरीनाथ भी जाएंगे, जहां उन्हें रात बितानी है। दोनों धामों में उन्हें रोपवे, सड़क, पैदल ट्रैक सहित कई योजनाओं का शिलान्यास करना है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments