Thursday, July 25, 2024

Vision Document: 2047 तक छत्तीसगढ़ बनेगा विकसित राज्य, अमृत काल की रूपरेखा तैयार

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Vision Document: 2047 तक भारत को PM नरेंद्र मोदी ने एक विकसित देश बनाने का आह्वान किया है. और इसे पूरा करने के लिए केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्र राज्य को टीम इंडिया के रूप में उन्होंने एक साथ मिलकर कार्य करने के लिए बोला है. आपको बतादें कि 2024-25 के बजट सत्र के दौरान छत्तीसगढ़ के वित्त और योजना मंत्री ने ये घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ को भी 2047 तक एक विकसित राज्य बनाया जाएगा.

एक विकसित राज्य बनाने के लिए एक Vision Document अमृत काल छत्तीसगढ़ विजन/@2047 को तैयार किया जाएगा, जो कि छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 01 नवंबर 2024 को प्रदेश की जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. आपको बतादें कि राज्य नीति आयोग को Vision Document तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. असल में विकसित भारत की परिकल्पना का यह लक्ष्य है कि राष्ट्र का जो सामाजिक और आर्थिक विकास है वो पर्यावरणीय तरीकों से किया जाए, जिससे हम दुनिया के बाकि विकसित देशों के आगे पहुँच पाएं.

आपको बतादें कि सभी विधानसभा के सदस्यों से वित्त एवं योजना मंत्री ने यह आग्रह किया है कि वे अमृत काल छत्तीसगढ़ विजन/@2047 डॉक्यूमेंट (Vision Document) से जुड़े विषयों में अपने सुझाव राज्य नीति आयोग को दें, या फिर मोर सपना मोर विकसित छत्तीसगढ़ पोर्टल के जरिए से अपने सुझाव दें. जितने भी नागरिक हैं उनसे 5 साल, 10 साल और 15 साल के लक्ष्यों को पाने के लिए सुझाव मांगे गए हैं.

08 वर्किंग ग्रुप इसके लिए बनाए गए हैं जिसमें सेवाओं, वानिकी, उद्योग, बुनियादी ढांचे, पोषण, शिक्षा, सुशासन, कृषि, पुनर्योजी विकास, स्थिरता, स्वास्थ्य और समाज कल्याण जैसे क्षेत्रों में उनके सुझाव को आमंत्रित कर किया गया है. बतादें कि 30 जुलाई 2024 तक सभी नागरिक विजन डॉक्यूमेंट से संबंधित अपने सुझाव को भेज सकते हैं.

इस पहल का उद्देश्य

https://sdgspc.cg.gov.in/viksitcg/#/home इस लिंक के जरिए या फिर क्यू आर कोड को स्कैन करके पोर्टल मोर सपना मोर विकसित छत्तीसगढ़ के जरिए राज्य नीति आयोग को आप अपने सुझाव दे सकते हैं. आपको बतादें कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य ये है कि भारत जब 2047 में अपनी आजादी के 100 साल पूरे करेगा तो दुनिया के बाकी विकसित देशों के साथ-साथ कदम मिलाकर चलेगा.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights