Friday, June 14, 2024

Water Crises: दिल्ली में लोग पानी की किल्लत से परेशान, 1 बूँद के लिए हो रही है जद्दोजहद

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Water Crises: दिल्ली के बहुत से इलाके ऐसे हैं, जहां पर पानी के टैंकरों के पीछे लोगों को बाल्टी और पाइप के साथ दौड़ते देखा जा रहा है. इतना ही नहीं लोग पानी लेने के लिए काफी लंबी-लंबी लाइनों में लगे हुए हैं. और पानी का ये मामला इतना बढ़ गया है कि दिल्ली सरकार को गुरुवार में इमरजेंसी बैठक तक बुलानी पद गयी. और बहुत-सी जगहों में पानी को बर्बाद करने वालों पर जुर्माना भी लगा है.

pani

जहां एक तरफ लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पानी को लेकर लोगों में हाहाकार मचा हुआ है, आपको बतादें कि गर्मी के साथ-साथ देश की राजधानी दिल्ली में लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है. क्यूंकि पानी की गंभीर किल्लत (Water Crises) से दिल्ली के कई इलाके इस वक्त जूझ रहे हैं.

पानी के लिए जद्दोजहद

बतादें कि गीता कॉलोनी का एक वीडियो न्यूज एजेंसी ANI ने शेयर किया है, जिसमे यह साफ नज़र आ रहा है कि लोगों कि भारी भीड़ एक ही पाइप की मदद से पानी भरने के लिए जद्दोजहद करती हुई नजर आ रही है.

‘नहीं होती गरीबों की सुनवाई’

दिल्ली के जल संकट पर Water Crises के चलते कॉलोनी के एक निवासी ने बात करते हुए कहा, ‘यह बहुत बड़ी समस्या है. एक टैंकर आता है और बस्ती बहुत बड़ी है. इतनी बड़ी बस्ती में एक टैंकर से क्या होगा. सरकार को दो बार एप्लीकेशन दी लेकिन गरीबों की कोई सुनवाई नहीं होती है.’

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि खरीदकर वे पानी पीते हैं और कई बार पानी भरने के चक्कर में लोगों को चोट भी आती हैं.

BJP से केजरीवाल ने मांगी मदद 

शुक्रवार को दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने जल संकट पर Water Crises को लेकर कहा कि, ‘इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से देशभर में पानी और बिजली का संकट हो गया है. इतनी भीषण गर्मी में पानी की डिमांड बहुत बढ़ गई है और जो पानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से मिलता था, उसमे भी कमी कर दी गयी है। यानी डिमांड बहुत बढ़ गयी और सप्लाई कम हो गयी।’

केजरीवाल ने Water Crises को लेकर X पर लिखा, ‘अगर बीजेपी हरियाणा और यूपी की अपनी सरकारों से बात करके एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी दिलवा दें तो दिल्ली वाले बीजेपी के इस कदम की खूब सराहना करेंगे. इतनी भीषण गर्मी किसी के हाथ की बात नहीं. लेकिन हम सब मिलकर काम करें तो लोगों को इस से राहत तो दिलवा सकते हैं.’

अगर होगी पानी की बर्बादी तो लगेगा जुर्माना

जैसा की सब जानते हैं कि Water Crises की वजह से सब परेशान हैं, तो ऐसे में जो लोग कार धोकर पानी बर्बाद करेंगे उनपर दिल्ली जल बोर्ड एक्शन लेगा.

washing

व्यावसायिक या फिर घरेलू जल आपूर्ति का उपयोग निर्माण के लिए जल का दुरपयोग करने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी होगी. इसके साथ ही किसी का वाटर टैंक अगर ओवरफ्लो होता पाया गया तो उसका चालान काटा जायेगा.

overflow

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights