Friday, June 14, 2024

क्या Watermelon खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद या नुकसानदायक? जानिए सच

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

गर्मी के मौसम में Watermelon को सबसे ज्यादा अच्छा फल माना जाता है. क्यूंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है, जिसकी हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है. Watermelon स्वादिष्ट होने के साथ – साथ इसके अंदर काफी सारे मिनरल्स, फाइबर और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. और जैसा कि सब जानते हैं कि इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में पानी कि कमी नहीं होती है, और न ही हाइड्रेशन होता है. इसके साथ ही Watermelon से हमें एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरह कि बीमारियों से बचाते हैं. Watermelon खाने में बहुत ज्यादा मीठा भी होता है. जिसकी वजह से ऐसा कहा जाता है कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है, इससे डायबिटीज के मरीजों को नुकसान भी पहुँचता है.

इसका कारण यह है कि लोगों को ऐसा लगता है कि Watermelon के अंदर काफी मात्रा में नेचुरल शुगर मौजूद होती है. जिसके कारण ये उन लोगों के लिए सही नहीं होता जिन्हे डायबिटीज होती है. क्यूंकि इसको खाने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है. लेकिन चलिए जानते है कि क्या वाकई में ऐसा होता है, क्या सही में Watermelon खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है-

दरअसल, खाने-पीने की चीजों को लेकर डायबिटीज के मरीजों को एक खास सावधानी बरतनी चाहिए. जो लोग शुगर के मरीज होते हैं, उन्हें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाने चाहिए, जिससे उनके शुगर लेवल में अचानक उछाल न आ सके. Watermelon में अधिक होती है ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा. पर वही दूसरी ओर इसमें पानी की भी मात्रा भरपूर होती है, जिसके कारण ग्लाइसेमिक लोड का Watermelon में कम होता है. और ऐसे में Watermelon का सेवन डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में कर सकते हैं. और जब उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाये तो वे इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा इसकी और सटीक जानकारी के लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights