Friday, April 19, 2024

भीषण गर्मी को लेकर IMD की तरफ से चेतावनी जारी! जाने मौसम का हाल

- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आपको भीषण गर्मी का आने वाले दिनों में सामना करना पड़ सकता है। देश के अधिकांश हिस्सों में 2024 की गर्मियों के मौसम (अप्रैल से जून) के दौरान मौसम विभाग के मुताबिक सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान रहने की संभावना नजर आ रही है। और अगर बात करें न्यूनतम तापमान की तो वो भी इस दौरान सामान्य से अधिक रहने वाला है। वहीं ऐसा बताया जा रहा है की हीटवेव चलने की संभावना उत्तर पश्चिम भारत और मध्य पूर्वी भारत में अप्रैल महीने में मैदानी इलाकों में दिखाई दे रही है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन की वजह से हीट वेव के दिनों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। और इस हिसाब से ज्यादा दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना आने वाले दिनों में करना पड़ सकता है। दरअसल औसतन 8 दिनों तक हीट वेव की लहरें पूरी दुनिया में चलती थीं, पर यह 12 दिनों तक 2016 से 2020 तक बढ़ चुकी हैं।

जैसा की आप सब देख ही रहे हैं, साथ ही महसूस भी कर रहे हैं की आजकल उमस के साथ ही गर्मी कितनी ज्यादा बढ़ती जा रही है, तो ऐसे में इस भीषण गर्मी की संभावनाओं को मौसम विभाग ने देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. 2024 के गर्मियों के मौसम (अप्रैल से जून) के दौरान IMD (India Meteorological Department) के मुताबिक इस साल गर्मी के मौसम में सामन्य से ज्यादा गर्मी और हीटवेव को ध्यान में रखते हुए खासकर बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखने की आव्यशकता है। विशेष तौर पर गर्मी में जिन लोगों को अधिक डिहाइड्रेशन, थकन और हीटस्ट्रोक जैसी चीजों से गुजरना पड़ता है उनके लिए ये जरुरी है की वो इस गर्मी में अपना ध्यान जरूर रखें। सार्वजनिक परिवहन और बिजली ग्रिड पर इस साल IMD के मुताबिक दबाव बढ़ने की संभावना भी नजर आ रही है। और विशेष तौर पर अर्बन हीट आइलैंड जैसी संभावनाओं को शहरी क्षेत्रों में ध्यान रखते हुए इंतजाम करने की जरूरत है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे