Friday, June 14, 2024

White Food होते हैं आपकी सेहत के लिए Unhealthy! जाने कौन से Food है इसमें शामिल

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Unhealthy White Food: चायनीज फूड जैसे चॉमिन, स्प्रिंग रोल आदि ऐसे भोजन हैं, जिन्हे बनाने के लिए काफी ज्यादा मात्रा में अजीनोमोटो, मैदा, नमक और चीनी जैसी चीज़ो का फास्ट और प्रोसेस्ड फूड के जैसे ही इस्तेमाल किया जाता है. और ये चीज़े हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित होती हैं. इसलिए अगर आप एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो कोशिश करें कि इन चीज़ों को अपनी डाइट से बाहर रखें।

जैसा की सब जानते हैं कि कई पोषक तत्वों की जरूरत हमे खुदको हेल्दी रखने के लिए पड़ती है, पर आजकल लोगों के शरीर में उनके बदलते खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान के वजह से इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. और ये सब कुछ जानने के बाद भी हम खुदको प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, आदि खाने से रोक नहीं पाते हैं. लेकिन आपको बतादें की White Food का इनको बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए Unhealthy होता है साथ ही ये किसी जहर से कम नहीं होता है, क्यूंकि ये जितना स्वाद में अच्छे होते हैं उतना ही ये हमारे शरीर को अंदर से खोखला कर देते हैं. और यदि हम ये सब बाजार से खाते हैं तो इनके अंदर शामिल होते हैं काफी ज्यादा मात्रा में अजीनोमोटो, मैदा, आलू, नमक, लो क्वालिटी के चावल और चीनी जैसी चीजें, जिनका सेवन यदि आप अधिक मात्रा में करते हैं तो ये आपके शरीर को नुक्सान ही पहुँचाता है।

इन हानिकारक चीजों की मात्रा फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड में सबसे ज्यादा पायी जाती है, जो कि बहुत गंभीर बात है क्यूंकि लोग इन्ही चीज़ो का अधिक सेवन करते हैं. बतादें की हार्ट अटैक, टाइप 2 डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा जैसी समस्याएं आपको हद से ज्यादा इनका सेवन करने से हो सकती है. और ये तब आपको सबसे ज्यादा नुक्सान पहुँचाएगा जब आप इसका सेवन हर दिन करते होंगे, और रिपोर्टस के मुताबिक ऐसा कहा गया है की अगर आप इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो 10 साल तक आपकी उम्र कम हो सकती है.

चलिए जानते हैं वे कौन-सी चीज़े हैं जिनके कारण आपको दिक्क्त हो सकती है:

1. नमक

नमक एक ऐसी चीज़ होती है जिसका अगर कोई व्यक्ति अधिक सेवन कर लें तो ये उसे नुक्सान पहुँचा सकता है. हालांकि नमक से क्लोराइड और सोडियम की कमी पूरी होती है. लेकिन जैसे बोलते हैं की अगर हद से ज्यादा किसी चीज़ का सेवन किया जाए तो वो आपको नुकसान ही पहुँचाता है, ठीक वैसे ही नमक का अगर ज्यादा सेवन किया जाए तो आपके शरीर में पानी का लेवल बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से आपके शरीर के ब्लड सेल्स भी डैमेज हो सकते हैं.

2. सफेद आलू

सफेद आलू का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. कार्ब और स्टार्च से भरपूर होते हैं सफेद आलू. लेकिन आप डीप फ्राई आलू और उबले आलू के साथ चीज़ या क्रीम खाते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

3. मैदा

ब्रेड, पेस्ट्री, बिस्कुट, केक उन चीजों में शामिल होते हैं जो मैदे से बनाई जाती हैं, ये डायबिटीज के खतरे को और ज्यादा बढ़ा देता है.

4. सफेद चावल

सफेद चावल भारतीय घरों में अक्सर खाये जाते हैं. और कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो चावल खाए बिना नहीं रह पाते हैं. लेकिन दिक्क्त ये है की सफेद चावल जिन घरों में बनता है उससे पहले ही इस चावल के पोषक तत्व रिफाइनिंग के समय ही खतम हो जाते हैं.

5. सफेद चीनी

चीनी भी उन्ही सफेद चीजों में शामिल होती है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है, यदि आप उसका अधिक सेवन करते हैं. और सबसे ज्यादा नुकसानदायक White Food की लिस्ट में चीनी होती है. और लो क्वालिटी की होती है रिफाइंड और प्रोसेस्ड शुगर. इसलिए कोशिश करें जितना हो सके उतना White Food का कम इस्तेमाल करें, और अपनी सेहत का ध्यान रखें।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights