Wednesday, July 24, 2024

WHO ने क्यों कहा पकाने के तुरंत बाद कर लें भोजन ?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

WHO के मुताबिक हर साल दुनियाभर में 4 लाख 20 हजार लोग खराब खाना(Food) खाने की वजह से जान गंवा रहे हैं। इसके लिए काफी हद तक खाने की गलत आदते भी है। भोजन को पकाने के तुरंत बाद खाना एक हेल्दी आदत है। कभी कभी कुछ कारणों के चलते कई बार ऐसा होता है कि कुक किए गए भोजन को खाने में देरी हो जाती है। हलाकि अधिकतर लोगों इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं।

हर साल 60 करोड़ लोग होते है बीमार

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल पूरी दुनिया में करीब 60 करोड़ लोग ख़राब खाना खाने से बीमार होते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी की 4 लाख 20 हजार लोग सिर्फ इसलिए अपनी जान गंवा देते क्युकि वह सही खाना नहीं कहते हैं। इसको लेकर WHO ने कहा है की खाना तैयार करने और उसी खाने को लेकर कुछ आसान गाइडलाइंस जारी की है ताकि खाद्यय जनित बीमारियों का खतरा कम से कम किया जा सके। इन्हीं गाइडालाइन्स में से एक है कि खाना पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए।

food

खाना पकाने के तुरंत बाद करें भोजन

WHO के मुताबिक खाना पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए। खाना पकाने के दौरान उसमें मौजूद हानिकारक बैक्टेरिया लगभग खत्म हो जाते हैं ऐसे में अगर पके हुए खाने को 5°C से 60°C तक पर ठंडा होने के लिए रख देते हैं तो उसमें फिर से बैक्टेरिया का ग्रोथ होने लगता है इससे खाद्य जनित रोग होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है।

भोजन की हेल्थ वैल्यू हो जाएगी कम

कुछ न्यूट्रीशन्स विटामिन्स हीट, हवा और प्रकाश के लंबे लंबे समय तक संपर्क में रहने को लेकर सेंसिटिव होते हैं पके हुए खाने को देर में खाने पर इनमें खाद्य जनित रोग होने की संभावना रहती है इससे उस पके हुए भोजन की हेल्थ वैल्यू कम हो जाती है। और शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है

DISEASE

क्या स्वाद में भी आ जाती है कमी

अगर आप पके हुए खाने को ठंडा होने के लिए छोड़ देते हैं। तो इसके स्वाद में भी फ्रेश फूड के मुकाबले काफी कमी आती है। तथा दोबारा इसे गरम करने पर पहले वाला फ्लेवर और टेस्टनहीं रहता। कुछ कुकिंग मेथड खाना पकाते वक्त केमिकल रिएक्शन को ट्रिगर करते हैं. यह खाना जब बन जाता है उसके बाद भी जारी रहता है. ऐसे में पके हुए खाने को देर में खाने के बाद अल्ट्रेशशन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights