Tuesday, June 18, 2024

Women’s Day 2024 में जानिए कैसे रखें खुदको डिजिटल वर्ल्ड में सुरक्षित !

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आजकल महिलाओं की सुरक्षा के लिए और उनको आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे नए कदम उठाये जा रहे हैं, पर बहुत सारी ऐसी चीज़े हैं जिनका ध्यान अगर आप खुद रखेंगे तो आप खुदको और ज्यादा सुरक्षित रख पाएंगे। महिला दिवस एक ऐसा दिन है जिसमें महिलाओं से जुड़े हुए मुद्दों पर अच्छे से बात करने का मौका मिलता है. खासकर आज की इस डिजिटल दुनिया में महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी हो चूका है, चलिए जानते है इस डिजिटल वर्ल्ड में कैसे होगी महिलाओं की सुरक्षा

आज यानी 8 मार्च 2024 को पूरी दुनिया में Women’s Day मनाया जा रहा है, बतादें की हर साल 8 मार्च इंटरनेशनल Women’s Day के रूप में मनाया जाता है, ये दिन महिलाओं को समर्पित होता है, इस दिन का मकसद होता है महिलाओं को उनके अधिकारों से जागरूक कराना, और वो किसी से कम नहीं है इस बात का उन्हें एहसास दिलाना, इस दुनिया में कई ऐसे मुद्दे है जो महिलाओं से जुड़े हुए हैं, और इन्ही मुद्दों को लेकर दुनिया में काफी समय से चर्चा होती आ रही है, और इन्ही मुद्दों में से एक है सुरक्षा का मुद्दा जो काफी खास है, जिस पर इन दिनों काफी बातें हो रही है और नए-नए कदम उठाये जा रहे हैं, और इसी के साथ डिजिटल सेफ्टी भी एक महत्वपुर्ण मुद्दा है, और यहां भी महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी बन चूका है. क्यूंकि पिछले कुछ सालों से साइबर क्राइम काफी तेज़ी के साथ बढ़ रहा है, तो जरूरी है की डिजिटल वर्ल्ड का प्रयोग करते समय इस जरुरी बातों का ध्यान रखें –

1. सोच समझकर पोस्ट करें

आजकल सोशल मीडिया में लोग अपनी निजी जानकारी भी शेयर करते हैं, जिसका कई बार लोग गलत इस्तेमाल करते हैं, इसलिए जब भी आप पोस्ट करें तो सोच समझ से करें।

2. ऑनलाइन शॉपिंग से सतर्क

आजकल समय और पैसे बचाने के लिए लोग और खासकर महिलाएं ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करती हैं, और ये करना कोई बुरी बात नहीं हैं, पर ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें की जिस वेबसाइट से आप ऑर्डर कर रहे हो वो विश्वसनीय होनी चाहिए।

3. ऑनलाइन प्राइवेसी का रखे ध्यान

आजकल जिस तरह प्राइवेसी लीक हो रही ऐसे में जरुरी है की आप अपनी ऑनलाइन प्राइवेसी सेटिंग का विशेष रूप से ध्यान रखें और कोशिश करें की अपने सोशल मीडिया के एकाउंट्स को प्राइवेट ही रखें।

4. फ्रॉड से बचें

आजकल फ्रॉड इतना बढ़ गया है की लोग कॉल या मैसेजेस के जरिये लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। तो ऐसे अनजान कॉल्स और मैसेजेस से खुदको सुरक्षित रखें, और इसका शिकार बनने से खुदको बचाएँ।

5. सही सोशल नेटवर्क का प्रयोग करें

आजकल लोग ज्यादातर सार्वजानिक Wifi को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इससे आपका डाटा लीक हो सकता है, इसलिए कोशिश करें की अपना खुदका हॉटस्पॉट इस्तेमाल करें।

तो ये कुछ ऐसी चीज़े हैं जिनसे आप अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं और खुद को फ्रॉड से बचा सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights