Friday, June 14, 2024

अगर आपके Nails हो रहे हैं Yellow, तो आपको हो सकता है इन बिमारियों का खतरा! बिल्कुल न करें नजरअंदाज

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Yellow Nails Syndrome: आजकल लोग Nails को खूबसूरत रखने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने Nails को घरेलू उपायों की मदद से साफ-सुथरा रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो न जाने कितने पैसे अपने Nails को साफ और सूंदर रखने के लिए खर्च कर देते है, पर Yellow Nails कुछ बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं, और इस बीमारी को येलो नेल सिंड्रोम (Yellow Nails Syndrome) कहा जाता है।

एक ऐसी बीमारी है Yellow Nails Syndrome जिसमें हाथों और पैरों के नाखून पीले पड़ने लगते हैं। अक्सर इसका असर लोगों के नाखूनों में देखने को मिलता है। आपको बतादें कि Yellow Nails Syndrome किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है, हालांकि ये ज्यादातर 50 से अधिक के उम्र के लोगों में देखने को मिलता है। Yellow Nails Syndrome जिन लोगों को होता है, उन्हें लिम्फेटिक और पलमोनरी सिस्टम में समस्या होती है। लेकिन अभी तक Yellow Nails Syndrome होने की असली वजह का पता नहीं चल पाया है. पर माना गया है कि इसके कई सरे कारण हो सकते हैं. जिनमे शामिल है सांस लेने में तकलीफ, लिम्फेटिक सिस्टम में गड़बड़ी और इनके अलावा Yellow Nails Syndrome कुछ पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है। कुछ बीमारियों की ओर Yellow Nails जैसी समस्या संकेत करती है, जिनको वक्त रहते जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बिमारियों के बारें में बताएंगे जिनकी वजह से आपको Yellow Nails Syndrome जैसी समस्याएं होती है-

 

1. फंगल इन्फेक्शन का खतरा

फंगल इन्फेक्शन, जिसे ओनिकोमाइकोसिस के नाम से भी जाना जाता है, जिसमे Nails पीले, टूटने और मोटे लगते हैं। और कई बार Nails में पीले धब्बे भी देखने को मिलते हैं।

2. विटामिन-B की कमी

बायोटिन यानी विटामिन-B की कमी के वजह से भी बहुत बार आपके Nails का रंग Yellow पड़ जाता है।

3. सांस की बीमारी

सांस की बीमारी जिन लोगों को होती है, जैसे साइनासाइटिस और क्रोनिक ब्रोंकाइट्स उन लोगों में Yellow Nails Syndrome ज्यादा देखने मिलता है।

4. ऑटोइम्यून डिसॉर्डर

ऑटोइम्यून डिसॉर्डर के कारण भी Nails का रंग Yellow पड़ सकता हैं।

5. लिम्फेटिक सिस्टम में समस्या

शरीर में लिम्फेटिक सिस्टम संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर के बॉडी फ्लूइड को यह संतुलित भी रखता है। और जब ये सही से काम नहीं करता, तो लिम्प नोड्स में सूजन आ जाती है, जिसको कहा जाता है लिम्फेडेमा। इससे कैंसर जैसी समस्याएं भी हो सकता है।

 

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights