Tuesday, June 18, 2024

अगर आप के पास नहीं है Voter ID Card तो चिंता की बात नहीं, बिना Voter ID Card के भी दे सकते हैं वोट

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

आतिफा शेख

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

अगर आप भी उन में से एक है जिनके पास Voter ID Card नहीं और आपकी उम्र अब 18 साल हो चुकी है, लेकिन Voter ID Card न होने की वजह से आप Vote नहीं कर पा रहे हैं, तो इसमें आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. क्यूंकि हम आपको बताएंगे कि बिना Voter ID Card कैसे आप वोट कर सकते हैं |

जैसा की सब जानते हैं कि Lok Sabha Election 2024 की शुरुआत आज यानी 19 अप्रैल से हो गई है. तो ऐसे में देश के हर नागरिक को अपने संवैधानिक आधिकार के तहत वोट डालना चाहिए. वोट देने के लिए वोटर्स के पास Voter ID Card होनी चाहिए, क्योंकि Polling Booth पर जाकर वोट डालने से पहले Voter ID Card दिखाना होता है. और Voter ID Card के ज़रिए ही वोटर्स की पहचान होती है, ताकि कोई एक व्यक्ति दूसरे के बदले Vote न कर पाए. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना Voter ID Card के Vote कर सकते है.

Voter ID Card के अलावा कई Document को दिखाकर वोट की अनुमति

अगर आप रजिस्टर्ड Voter हैं तो आप बिना Voter ID Card के भी वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, Voter ID Card के अलावा और भी कई ऐसे डॉक्यूमेंट हैं जिनको दिखाकर वोट करने की अनुमति मिल जाती है. इसके लिए चुनाव आयोग ने उन 12 डॉक्यूमेंट के बारे में बताया है. जिसमें से कोई भी एक Document होने पर Vote डाला जा सकता है. तो चलिए जान लेतें हैं Voter ID Card न होने पर वोट डालने के लिए अनिवार्य document क्या-क्या हैं.

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. यूनिक डिसएबिलिटी id यानी UDID id
3. Service id card
4. Post office और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक
5. Labor Ministry द्वारा जारी किया गया Health Insurance Smart Card
6. Driving license
7. Passport
8. National Population Register (NPR) के तहत RGI द्वारा जारी smart card
9. Pension card

हालांकि, सिर्फ ID Card होने भर से आप Vote नहीं डाल पाएंगे. इसके लिए सबसे अहम शर्त ये है कि आपका नाम Voter लिस्ट में होना चाहिए. Vote डालने के लिए Voter लिस्ट में नाम होना अनिवार्य होता है. ऐसे में आप यह चेक कर लें कि Voter लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. Voter लिस्ट में नाम चेक करने का प्रोसेस काफी आसान है.

आइए जानते हैं, Voter लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं?

सबसे पहले आपको Elections24.eci.gov.in पर आना होगा
यहां Search your name in electoral Roll पर क्लिक करना है.
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें Voter लिस्ट में नाम चेक करने के लिए तीन ऑप्शन दिए गए हैं.
आप Search by EPIC, Search by Details, Search by Mobile के ऑप्शनमें से किसी एक को select कर लें.
इस तरह Voter लिस्ट में चेक करें सकते है अपना नाम अब पहले ऑप्शन आनी Search by EPIC के ज़रिये Voter लिस्ट में नाम चेक करने के लिए. आपको Language select करने EPIC नंबर भरना होगा. इसके बाद अपना state select कर लें और कैप्चा कोड भरकर सर्च पर क्लिक कर लें. इस तरह बस कुछ सेकेंड में आपको अपना नाम और पोलिंग सेंटर से जुड़ी सारी डिटेल मिल जाएगी.

वहीं, अगर आपको अपना EPIC नंबर याद नहीं है तो आप Voter लिस्ट में अपना नाम और अन्य डिटेल को मोबाइल नंबर (Search by Mobile) के ज़रिये भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास Registered mobile number होना चाहिए. इसके अलावा वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए Search by Details का भी Option है. इ़समें अपना नाम, gender और date of birth के अलावा मांगे गए सभी detail को भरने के बाद आपकी details screen पर नज़र आएंगी

इसके आलावा आप चुनाव आयोग की SMS Service का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आपको बतादें कि Voter लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप चुनाव आयोग की SMS service का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको ‘ECI Type करने के बाद ( EPIC नंबर)’ लिखकर 1950 नंबर पर SMS भेजना है. इसके बाद आपको मैसेज में पूरी डिटेल मिल जाएगी.

आपको बतादें अगर आपका Voter लिस्ट में नाम नहीं है, तो आप वोट नहीं डाल पाएंगे इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके पास Voter ID Card है और आपका नाम Voter लिस्ट में नहीं है तो आप Vote नहीं डाल सकते हैं. वहीं, अगर आपका नाम Voter लिस्ट में है और आपके पास वोटर आईडी नहीं है,तो भी आप चुनाव आयोग द्वारा बताए गए डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके Vote डाल सकते हैं.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights