Friday, June 14, 2024

गिरफ्तार होंगे Israel पीएम नेत्यान्याहू, भड़का अमेरिका, ICC को दी अंजान भुगतने की चेतावनी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Benjamin Netanyahu Arrest Warrant: Israel और हमास के बीच लगातार जारी युद्ध के चलते गाजा पट्टी में भीषण नरसंहार देखने को मिला है। युद्ध से लाखों लोग हताहत है खबरें हैं कि अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय, नेतन्याहू के साथ-साथ Israel डिफेंस फोर्स के चीफ के खिलाफ अब एक्शन ले सकता है। उनके गिरफ्तारी का फरमान जारी कर सकता है।
इन खबरों के बीच अमेरिका का गुस्सा भी सामने आया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा कुछ भी होता है, उसका अंजाम आईसीसी को भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

रिपोर्ट के अनुसार Israel की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा गिरफ्तारी वारंट को रोकने के लिए एक खास अभियान का नेतृत्व कर रही है, जिसमे इजरायली विदेश मंत्रालय भी शामिल है। वहीं इस मुद्दे पर अमेरिका में दोनों ही राजनीतिक दल इजरायल के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं।

हम नहीं करते ICC की जांच को सपोर्ट-अमेरिका

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा है कि ICC एक स्वतंत्र संगठन है और उनके प्रयास अमेरिका के किसी भी संपर्क या हस्तक्षेप के बिना किए जा रहे हैं। दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन के हवाले से व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस स्थिति में ICC का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है और हम इसकी जांच का विरोध करते हैं।

ICC को धमकी

एक्सियोस की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि अमेरिका में दोनों ही पार्टियों के सांसदों ने खुलकर अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायलय को चेतावनी दी है कि यदि शीर्ष इजरायली अधिकारियों के खिलाफ वॉरंट जारी किया गया तो वॉशिंटन अदालत के खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई करेगी। अमेरिकी सांसदों का यह बयान एक अंतरराष्ट्रीय टकराव की वजह बन सकता है।

वॉरंट जारी हुआ तो क्या होगा

अगर आईसीसी नेतन्याहू के खिलाफ वॉरंट जारी करता है, तो क्या होगा। इसको लेकर इंग्लैंड में एक्सेस यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल लॉ के लेक्चरर मैथ्यू गिललेट ने कहा कि जिसके खिलाफ वॉरंट जारी होता है, वह 120 से अधिक उन देशों की यात्रा नहीं कर सकता है, जो कि ICC के सदस्य हैं। ऐसा किया तो वह व्यक्ति गिरफ्तार भी हो सकता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights