Friday, June 14, 2024

T-20 World Cup में कौन होगा Rohit Sharma का साथी! ये चार खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत में मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 खेला जा रहा है। इस समय भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लोगों पर इस लीग का खुमार चढ़ा हुआ है। इस वक्त IPL के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट लगभग न के बराबर हो रहा है और दुनियाभर के सभी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को खेलने में व्यस्त हैं।

भारत के लिए ये टूर्नामेंट बहुत ही अहम होने वाला है क्योंकि इसी साल वेस्टइंडीज और यूएसए की संयुक्त मेजबानी में T-20 World Cup खेला जाना है। ऐसे में खिलाड़ियों की फॉर्म विश्व कप की टीम में शामिल होने का पैमाना हो सकती है।

टी-20 वर्ल्ड कप में फिलहाल टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक चर्चित विषय सलामी बल्लेबाजों की दावेदारी को लेकर है। सबसे बड़ा सवाल ये है कि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ कौन पारी की शुरुआत करेगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि रोहित शर्मा ही विश्व कप में टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे। ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि उनका साथी कौन होगा और इसके लिए 4 खिलाड़ी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

यहां पर वो 4 खिलाड़ी हैं, जो टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए Rohit Sharma के साथ ओपनिंग कर सकते हैं-

4. ईशान किशन (Ishaan Kishan)

IPL में मुंबई इंडियंस (MI) के लिए खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। किशन विश्व कप में रोहित के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ टीम इंडिया को विकेटकीपर का भी विकल्प मिल जाएगा और ओपनिंग में दाएं हाथ और बाएं हाथ के बल्लेबाज होंगे।

ईशान का IPL 2024 में हालिया फॉर्म भी शानदार रहा है और उन्होंने अब तक खेले गए 6 पारियों में कुल 30.66 की औसत और 178.64 के प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 184 रन बनाए हैं। ऐसे में भारतीय चयनकर्ताओं की उनकी ऊपर नजर जरूर होगी।

3. शुभमन गिल (Shubhman Gill)

गुजरात टाइटंस (GT) के नए कप्तान शुभमन गिल भी भारतीय कप्तान के साथ वर्ल्ड कप में ओपनिंग के लिए दावेदार हैं। गिल पहले भी इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज खेल चुके हैं और शतक भी जड़ चुके हैं। तो वहीं IPL 2024 में भी वो अच्छी लय में दिखाई दे रहे हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस सीजन अब तक 6 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 51 की शानदार औसत और 151.78 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 255 रन बनाए हैं। ऐसे में उनके इस फॉर्म को देखते हुए विश्व कप की टीम में जगह दी जा सकती है।

2. विराट कोहली (Virat Kohli)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और IPL में RCB के लिए खेलने वाले दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी विश्व कप में सलामी बल्लेबाज के लिए एक प्रबल दावेदार हैं। मध्य क्रम में रिंकु सिंह और किसी एक विकेटकीपर के संयोजन के लिए विराट को शीर्ष क्रम में भेजा जा सकता है।

35 वर्षीय इस सीजन बेंगलुरु के लिए पारी की शुरुआत कर रहे हैं और अब तक उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाए हैं। कोहली ने इस साल अब तक 7 मैच खेलते हुए 361 रन बनाए हैं।

ऐसे में उन्हें वर्ल्ड कप में बतौर सलामी बल्लेबाज उतारा जा सकता है। विराट ने इस फॉर्मेट के टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और वेस्टइंडीज की पिचों पर उनका अनुभव भी काम आ सकता है।

1. यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)

रोहित शर्मा के साथ विश्व कप में ओपनिंग के लिए सबसे बड़े दावेदार युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल हैं। शर्मा के साथ उन्हें पारी की शुरुआत करते हुए हर कोई देखना चाहता है क्योंकि उनकी आक्रामक शैली टीम को अच्छी शुरुआत देती है, जबकि दूसरी तरफ भारतीय कप्तान को अपना समय लेने का मौका भी मिल जाएगा। हालांकि, जायसवाल के लिए सबसे बड़ी चुनौती ये है कि वे IPL 2024 में संघर्ष करते हुए नजर आ रहे हैं और इस सीजन अब तक उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।

यशस्वी ने इस साल 6 पारियों में मात्र 102 रन बनाए हैं, जिसकी वजह से उनकी फॉर्म पर सवाल उठ रहे हैं लेकिन उनके पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें मौका दिया जा सकता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights