Monday, June 24, 2024

आखिर 4 मई को क्यों मनाया जाता है International Firefighter Day? जानिए कब और कहां हुई इसकी शुरुआत?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

International Firefighter Day: जैसा कि सब जानते हैं की आग की लपटों के बीच जाकर Firefighter अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों की जान बचाते हैं, चाहे वो जंगल की आग हो या फिर लोगों के घरों की. तो ऐसे में हर वर्ष 4 मई का दिन विश्व में फायर फाइटर दिवस के रूप में मनाया जाता है. और इसको मनाने का मकसद होता है ऐसे Firefighter को सम्मान देना, जो बिना सोचे आग में कूदकर लोगों की जान बचाते हैं. उत्तराखंड समेत देशभर में हजारों Firefighter घर-परिवार से लेकर सबकुछ गर्मी बढ़ने के साथ ही सर पर कफ़न बांधे केवल अपने फर्ज को निभाने के लिए भूल जाते हैं. लेकिन वहीं दूसरी ओर उनके परिजनों की चिंता आग की खबर मिलते ही बढ़ जाती है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों वनाग्नि के साथ-साथ राजधानी में भी आग लगने के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं. पर ऐसे में 24 घंटे Firefighter सक्रिय हैं. लोगों की जिंदगी और आशियाने अपनी जान की परवाह किए बिना बचाते हैं. और उनके इसी काम को सम्मान देने के लिए International Firefighter Day मनाया जाता है.

कब शुरू हुआ Firefighter Day?

दरअसल, सबसे पहले आग को रोम में काबू करने के लिए एक सिस्टम बनाया था, जिसमें पाइप और बाल्टी से Firefighter आग को बुझाते थे. लेकिन 4 मई को उनमें से एक बहादुर सेंट फ्लोरिन की मौत हुई थी. आपको बतादें कि एक संत होने के साथ-साथ फ्लोरिन Firefighter भी थे. और ऐसा कहा जाता है कि उनके गांव में एक बार आग लग गई थी तो सिर्फ एक बाल्टी पानी की मदद से उन्होंने पूरे गांव की आग बुझा दी थी. जिसके बाद से ही यूरोप में अग्निशमन दिवस (Firefighter Day) हर साल 4 मई को मनाया जाने लगा है.

1999 में International Firefighter Day की शुरुआत हुई

पहली बार International Firefighter Day पूरे विश्व में पहली बार वर्ष 1999 में मनाया गया था. जिस समय ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित लिंटन की झाड़ियों में आग लग गयी थी. और उस आग को बुझाने के लिए टीम पहुंची थी, और हवा उस टीम के 5 सदस्यों की विपरीत दिशा से बहने के कारण आग में झुलसकर उनकी मौत हो गई थी. क्यूंकि हवा की दिशा अचानक बदलने से वो 5 Firefighter आग की चपेट में आ गए. और हर साल 4 मई को उन्हीं Firefighter की याद में और उनके सम्मान में International Firefighter Day मनाया जाता है.

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights