Wednesday, May 29, 2024

आखिर क्या है Chagas Disease? जाने कैसे Silent Killer बनकर ये ले सकता है आपकी जान

- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

एक गंभीर बीमारी है Chagas Disease, जो आगे चलकर Silent Killer बनके आपकी जान तक ले सकती है। और एक छोटे पैरासाइट जो ट्रिपैनोसोमा क्रूजी के नाम से जाना जाता है, उसकी वजह से होने वाला संक्रमण है। दरअसल ट्रायटोमाइन बग नाम के संक्रमित कीड़ों के काटने से यह बीमारी होती है, जिसे किंसिग बग्स भी कहा जाता है, इसका कारण ये है कि मुंह के आसपास अक्सर काटते हैं। आइए जानते हैं इस बीमारी से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

लोगों को कई तरह की बीमारियां दुनियाभर में अपना शिकार बनाती रहती हैं। इन्हीं में से एक है शागस डिजीज (Chagas Disease). जो कि एक खतरनाक बीमारी है. और हर साल इसके प्रति अप्रैल में जागरूकता फैलाने के मकसद से वर्ल्ड शागस डे (World Chagas Day 2024) मनाया जाता है। ज्यादातर यह बीमारी लैटिन अमेरिका में गरीब लोगों को WHO के मुताबिक प्रभावित करती है. चलिए जानते हैं Chagas Disease जुड़ी जरूरी बातों के बारे में-

क्या है Chagas Disease?

क्रूजी नामक एक छोटे पैरासाइट की वजह से होने वाला संक्रमण है Chagas Disease. जैसा की हमने आपको बताया कि ये बीमारी लोगों को ट्रायटोमाइन बग नामक संक्रमित कीड़ों के काटने से होती है, जिसे “किंसिग बग्स” के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि वे अक्सर मुंह के आसपास काटते हैं। और ज्यादातर ये कीड़े खून पीते हैं और रात में निकलते हैं।

क्या हैं Chagas Disease के लक्षण?

1. रैश
2. हल्के फ्लू जैसे लक्षण (थकान, बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द )
3. भूख में कमी
4. उल्टी होना
5. दस्त
6. एंलार्ज्ड ग्लैंड्स
7. आंख के पास या जहां काटा गया हो, सूजन या घाव

हजारों लोगों की हर साल होती है मौत

जैसा कि हमने आपको बताया कि इसे ‘Silent Killer’ भी कहा जाता है. वहीं WHO के मुताबिक, लगभग 6 से 7 मिलियन लोगों को दुनिया भर में Chagas Disease है। और इससे हर साल करीब 10,000 लोगों की मौत भी हो जाती है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे